Available languages:
महासचिव एंतोनियो गुटेरेश – आपदा जोखिम प्रबंधन दिवस पर (13 अक्तूबर 2019)
10 Oct 2019 -  अंतरराष्ट्रीय आपदा जोखिम प्रबंधन दिवस पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुटेरेश का वीडियो संदेश.
मैं अपने जीवन काल और कामकाज के सिलसिले में बहुत से ऐसे समुदायों से मिला हूँ जो बिगड़े मौसम और अन्य प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित हुए हैं.
दक्षिणी प्रशांत से लेकर मोज़ाम्बीक तक, कैरीबियाई देशों और उससे भी आगे, मैंने नाज़ुक समुदायों पर जलवायु आपदा के विनाशकारी और जीवन की दिशा ही बदल देने वाले प्रभाव देखे हैं.
आपदाओं से भारी तकलीफ़ें आती हैं और वो दशकों में हासिल किया गया विकास कुछ ही पलों में तबाह कर सकती हैं.
आने वाले समय में दुनिया भर में नए मकान, स्कूल, अस्पताल और बुनियादी ढाँचा बनानें में भारी भरकम रक़म ख़र्च होगी. इस पूरे निवेश के केंद्र में जलवायु आपदा का सामना करने और उसके जोखिम को कम करने के उपाय होने चाहिए.
ऐसे उपायों के लिए मज़बूत आर्थिक दलील है: बुनियादी ढाँचे को जलवायु आपदा का सामना करने के लिए और ज़्यादा लचीला बनाया जाएगा तो फ़ायदे और लागत के बीच 6-1 का अनुपात हो जाएगा. इसमें निवेश किए गए हर एक डॉलर के बदले 6 डॉलर की बचत हो सकती है.
इसका अर्थ है कि जलवायु आपदा से निपटने के उपायों में निवेश करने से ज़्यादा लोगों को रोज़गार मिलेगा और ज़्यादा रक़म की बचत होगी.
और इस पर अमल करना बिल्कुल सटीक है: इससे इंसानों की तकलीफ़ें दूर हो सकती हैं.
दुनिया भर में तुरंत जलवायु कार्रवाई के समर्थन में बने माहौल, और जलवायु कार्रवाई सम्मेलन में लिए गए संकल्पों पर मैं बहुत प्रोत्साहित महसूस कर रहा हूँ.
Recent Video On Demand