Available languages:
विश्व मानवीय दिवस 2019 पर महासचिव का संदेश
18 Aug 2019 -  विश्व मानवीय दिवस दुनिया भर में उन सहायताकर्मियों के सम्मान में मनाया जाता है जो अपनी जान जोखिम में डालकर अन्य लोगों की ज़िंदगी बचाने और उसे बेहतर बनाने में मदद कर रहे हैं.
इस वर्ष हम महिला मानवीय सहायताकर्मियों को विशेष रूप से श्रृद्धांजलि देते हैं, जो लाखों - करोड़ों ज़रूरतमंद महिलाओं, पुरुषों और बच्चों के जीवन में बड़ा बदलाव ला रही हैं.
संकट में फंसे आम लोगों की मदद करने से लेकर बीमारियों के फैलने के बाद हालात से निपटने तक, महिलाएं मानवीय कार्यों में अग्रिम मोर्चों पर जुटी हैं. उनकी उपस्थिति से सहायता अभियानों का दायरा बढ़ता है जिससे वे ज़्यादा प्रभावी हो जाते हैं. साथ ही आपात स्थितियों में बढ़ने वाली लिंग आधारित हिंसा से मानवीय ढंग से निपटने के उपाय ज़्यादा बेहतर हो जाते हैं.
आज हम आपको उनकी प्रभावशाली कहानियों को साझा करने का निमंत्रण देते हैं, और मानवीय अभियानों में महिलाओं की भूमिका को मज़बूत बनाने के संकल्प को फिर से पुष्ट करते हैं.
विश्व नेताओं और हिंसक संघर्षों में शामिल सभी पक्षों को यह सुनिश्चित करना होगा कि मानवीय काम में जुटे लोगों की अंतरराष्ट्रीय क़ानूनों के तहत रक्षा की जाए.
अंतरराष्ट्रीय मानवीय और मानवाधिकार क़ानूनों का गंभीर हनन दुनिया में अब भी हो रहा है. ऐसे मामलों की जांच होनी चाहिए और दोषियों को सज़ा मिलनी चाहिए.
विश्व मानवीय दिवस पर और हर दिन, हम विश्व भर में मानवीय सहायताकर्मियों के समर्थन में खड़े होते हैं.